Diploma in Computer Applications (DCA)
About Lesson

कंप्यूटर शब्द लेटिन भाषा के कंप्यूट शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है, गणना करना। अत: इसे  संगणक कहा जाता है। यह एक ऐसा यंत्र है जो गणतीय क्रियाओ को तीव्र गति से सम्पन्न करता है।

कंप्यूटर की परिभाषा  (Definition of Computer)

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रोनिक स्वचालित मशीन है, जो निर्देशों के नियंत्रण में डेटा पर क्रिया (Processing) करके सूचना प्रतिपादित करता है। यह राॅ डेटा को निवेश (Input) के रूप में स्वीकार करता है तथा उन पर क्रिया करके परिणाम के रूप में अर्थपूर्ण सूचनाएं प्रदर्शित करता है।

“Computer in an electronic device, which accepts raw data as input process it and provides meaningful information as results”

कंप्यूटर में डेटा ग्रहण करने तथा प्रोग्राम व निर्देशों के अनुसार उन्हें क्रियान्वित करने की क्षमता होती है। यह डेटा पर तार्किक एवं गणितीय क्रियाएं करने में साक्षम है। कंप्यूटर में डेटा एंटर करने के लिए इनपुट यंत्र होते है। डेटा प्रोसेस करने के लिए को यंत्र काम में लिया जाता है, उसे सीपीयू (Central Processing Unit) कहा जाता है। सीपीयू (CPU) कंप्यूटर के मस्तिक (Brain) के रूप में कार्य करता है। कंप्यूटर द्वारा प्रतिपादित परिणाम को प्रदर्शित करने के लिए आउटपुट यत्रों का प्रयोग किया जाता है।

 

कंप्यूटर एक प्रोग्राम करने योग्य मशीन है जो निर्देशों के एक सेट के आधार पर डेटा को इनपुट, प्रोसेस, स्टोर और आउटपुट करता है। कंप्यूटर चार प्रमुख कार्य करता है:
1. इनपुट (Input): डेटा को कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस के माध्यम से डाला जाता है।
2. प्रोसेसिंग (Processing): सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) डेटा को प्रोसेस करती है।
3. स्टोरेज (Storage): प्रोसेस किए गए डेटा को स्टोरेज डिवाइस में संग्रहीत किया जाता है।
4. आउटपुट (Output): प्रोसेस्ड डेटा को आउटपुट डिवाइस के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है।

कंप्यूटर के प्रमुख घटक (Major Components of Computer)

1. हार्डवेयर Hardware):
– सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit (CPU)): यह कंप्यूटर का मुख्य प्रोसेसर होता है, जो सभी गणनाओं और कार्यों को अंजाम देता है।
– मेमोरी (Memory) Random Access Memory (RAM): अस्थायी डेटा स्टोरेज, जो प्रोसेसिंग के दौरान उपयोग किया जाता है।
– स्टोरेज डिवाइस (Storage Device): डेटा को स्थायी रूप से स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) और सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD)।
– इनपुट डिवाइस (Input Device): डेटा को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि कीबोर्ड, माउस, स्कैनर।
– आउटपुट डिवाइस(Output Device): प्रोसेस्ड डेटा को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर।

2. सॉफ्टवेयर (Software):
– ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System (OS)): कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच इंटरफेस प्रदान करता है। उदाहरण: Windows, macOS, Linux।
– एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software): विशिष्ट कार्यों को करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वेब ब्राउज़र, गेम्स।

कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computers)

1. सुपर कंप्यूटर (Super Computer): सबसे शक्तिशाली और तेज कंप्यूटर होते हैं, जो बड़े वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग कार्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं।
2. मेनफ्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer): बड़े संगठन और सरकारी संस्थानों द्वारा बड़े पैमाने पर डेटा प्रोसेसिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं।
3. मिनीकंप्यूटर MIni Computer: मध्यम आकार के व्यवसायों और विभागों के लिए उपयुक्त होते हैं।
4. माइक्रो/पर्सनल कंप्यूटर (Micro/Personal Computer): व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए होते हैं, जैसे कि डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट।
5. वर्कस्टेशन (Work Station Computer): उच्च-प्रदर्शन वाले कंप्यूटर होते हैं, जो विशेष रूप से तकनीकी या वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किए गए होते हैं।
6. सर्वर कंप्यूटर (Server Computer): नेटवर्क में अन्य कंप्यूटरों को सेवा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए होते हैं।

कंप्यूटर का महत्व (Importance of Computer)

1. डाटा प्रोसेसिंग (Data Processing): कंप्यूटर बहुत तेजी और सटीकता के साथ बड़ी मात्रा में डेटा को प्रोसेस कर सकते हैं।
2. सूचना संग्रहण(Information Collection): कंप्यूटर बड़ी मात्रा में जानकारी को संग्रहित और पुनः प्राप्त करने की क्षमता रखते हैं।
3. स्वचालन (Automation): कंप्यूटर स्वचालित रूप से कार्य कर सकते हैं, जिससे मानवीय त्रुटियाँ कम होती हैं।
4. संचार (Communications): कंप्यूटर इंटरनेट और अन्य नेटवर्किंग तकनीकों के माध्यम से विश्व भर में संचार को सक्षम बनाते हैं।
5. शिक्षा और अनुसंधान (Education and Research): कंप्यूटर का उपयोग शिक्षा और अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों में होता है, जिससे नई खोजें और नवाचार संभव होते हैं।

कंप्यूटर आज के युग में एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपकरण है, जिसने हमारे काम करने, सीखने, और संचार करने के तरीकों को पूरी तरह से बदल दिया है।

Join the conversation
Bookmark
0% Complete