• 0

    No products in the cart.

admin 13/01/2023 No Comments

Adobe PageMaker

पेजमेकर की शुरुआत करना (Start Pagemaker)

पेजमेकर में कार्य करने के लिए यह आवश्यक है कि पेज मेकर सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में लोड होना चाहिए। यदि नहीं है, तो पहले उसे लोड करें और पेज में कर की शुरुआत निम्न प्रकार करें।

डेक्सटॉप से Start बटन पर क्लिक करें जो डेक्सटॉप के नीचे बाएं कोने पर बना होता है।
यहां से All Programs में जाकर Adobe ऑप्शन से PageMaker 7.0 सिलेक्ट करें।
इसमें PageMaker 7.0 मेन्यू प्रदर्शित होगा। यहाँ से Adobe PageMaker 7.0 विकल्प पर क्लिक करें। इससे पेजमेकर विण्डो प्रदर्शित होगी जैसा कि नीचे दिखाया गया हैं।

 

आप पेजमेकर की शुरुआत डेक्सटॉप पर शॉर्टकट बनाकर उस पर डबल क्लिक द्वारा भी कर सकते हैं।

पेजमेकर विंडो (PageMaker Window)

पेजमेकर की शुरुआत करने पर सबसे पहले पेजमेकर विण्डो स्क्रीन्स प्रदर्शित होगी। पेजमेकर विण्डो स्क्रीन और इसके प्रमुख भाग वह तत्व निम्न प्रकार हैं।

 

टाइटल बार (Title Bar): टाइटलबार पेजमेकर विण्डो स्क्रीन में सबसे ऊपर होता है। इसमें प्रोग्राम का नाम और पेज मेकर के दस्तावेज का नाम प्रदर्शित होता है। इसके दाएं किनारे पर तीन छोटे बटन बने होते हैं। इनका प्रयोग विण्डो को कम अधिक, रिस्टोर तथा बन्द करने के लिए किया जाता है।

मेन्यू बार (Menu Bar): मेन्यू बार टाइटल बार के ठीक नीचे होता है। इसमें पेजमेकर के अनेक मेन्यू होते हैं। प्रत्येक मेन्यू में अलग-अलग कमाड होती है मैं न्यू पर क्लिक करने से मैन्यू नीचे की ओर खुल जाता जाता है किसी कमांड पर क्लिक करने से वह कमांड सक्रिय हो जाती है टूल बार टूल बार मेनू बार के ठीक नीचे होता है इसमें पेजमेकर की कमांड आइकन के रूप में होती है इसका प्रयोग करके आप पेजमेकर में कार्य को आसानी से कर सकते हैं यह टूल बार पेजमेकर की शुरुआत करने पर स्वता ही प्रदर्शित होता है यदि यह टूल बार दिखाई नहीं दे रहा हो तो यूपीटीयू से इन में जाकर शो हाइड टूल कमांड पर क्लिक करें किसी भी आइकन पर क्लिक करने पर संबंधित कमांड सक्रिय हो जाएगी टूल बॉक्स टूल बॉक्स पेजमेकर का मुख्य टूल होता है इसमें किसी भी कार्य को करने के लिए सभी आवश्यक टूल दिए गए हैं यह टूलबॉक्स पेजमेकर विंडो में स्वता ही प्रदूषित होता है यदि है टूलबॉक्स दिखाई नहीं दे रहा है तो विंडो में मैन्यू में जाकर सो टूल कमांड पर क्लिक करें जब आप किसी टूल का प्रयोग करते हैं तो

माउस प्वाइंटर अपना आकार बदल देता है और माउस प्वाइंटर टूलबॉक्स से बाहर निकलने पर टूलबॉक्स के अनुरूप हो जाता है इससे यह पता चलता है कि आपने कौन सा टूल सिलेक्ट किया हुआ है टूल बॉक्स के टूल निम्न प्रकार हैं। प्वाइंटर टूल रोटेटिंग टूल लाइन टूल रैक्टेंगल टूल इलेक्ट टूल टॉलीगंज टूल टूल टेक्स्ट टूल क्रॉपिंग टूल टूल रैक्टेंगल फ्रेम टूल प्रेम टूल टूल रूम टूल टूल बॉक्स के टूल का विस्तार पूर्वक वर्ण

Post Tags :

Write a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *